News Aap Tak

Bengali English Gujarati Hindi Kannada Punjabi Tamil Telugu
News Aap Tak
[the_ad id='5574']

जंगलों में आग लगने के खौफ से ग्रामीणों के खेतों में घुसे तेंदुआ और अन्य खूंखार जानवर

न्यूज़ आपतक उत्तराखंड

उत्तरकाशी के भटवाड़ी ब्लाक का बोंगा भैलुडा गांव जिला मुख्यालय से मात्र 5 किमी की दूरी पर गांव के ऊपर जंगल में आग धधक से  जंगली जानवर आबादी की ओर रुख कर रहे हैं

उत्तराखंड में जंगली जानवरों का खौफ तो बढ़ता ही जा रहा है। वही जंगलों में लगी हुई आग अब मुसीबत बनती जा रही है। पहाड़ों में बसे गांवों के ऊपर जंगलों में आग लगने से जहां वन संपदा नष्ट हो रही वहीं ऊपर से पत्थर गिरने की वजह से ग्रामीण डर के साए में जीने को मजबूर हैं। जंगलों में लगी आग की वजह से जंगली जानवर भी आबादी की ओर रुख कर रहे हैं। जिससे ग्रामीणों को घर से बाहर निकलना दुश्वार हो रखा है। ऐसी ही कुछ स्थिति है उत्तरकाशी जनपद के बोंगा भैलुडा गांव में, जहां एक तरफ आग का तांडव है तो दूसरी तरफ गुलदार (बाघ) का आतंक है। गुलदार के आंतक से महिलाएं खेत में जाने से भी डर रही है, जबकि यह समय गेहूं की कटाई का है।
उत्तरकाशी के भटवाड़ी ब्लाक का बोंगा भैलुडा गांव जिला मुख्यालय से मात्र 5 किमी की दूरी पर है। गांव के ऊपर जहां जंगल है वहीं गांव की सड़क नीचे ग्रामीणों के खेत है। इन दिनों गांव के ऊपर जंगल आग से धधक रहे हैं। जिस से वन संपदा का काफी नुकसान हो रहा है। सड़क से नीचे खेतों में बीते एक सप्ताह से गुलदार नजर आ रहे हैं। गुरुवार को ग्रामीणों का डर दुगना हो गया जब खेतों में एक साथ दो-दो गुलदार दिखाई दिए। बता दें कि गांव में इन दिनों किसान गेहूं की फसल क के रहे हैं, परंतु गुलदार दिखने के बाद महिलाएं खेतों में जाने से डर रही है। ऐसे में यदि गेहूं ना कटे और बारिश हो जाए तो किसानों को फसल का नुक़सान हो जाएगा।

बोंगा भैलुडा गांव में गुलदार

जिला मुख्यालय से नजदीक होने की वजह से गांव में चहल-पहल देर रात तक जारी रहती है। ऐसे में जंगलों में लगी आग की वजह से पेड़-पत्थर गिरने का डर बना हुआ है। शादी-विवाह का सीजन भी है तो देर रात तक लोगों का आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में एक तरफ जहां आग का तांडव फैला हुआ है वहीं दूसरी तरफ गुलदार के घूमने की खबर के बाद ग्रामीण दहशत में हैं। ग्रामीणों ने वन विभाग से गुलदार को जल्द पकड़ने की मांग की है।

News Aap Tak
Author: News Aap Tak

Chief Editor News Aaptak Dehradun (Uttarakhand)

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram