News Aap Tak

Bengali English Gujarati Hindi Kannada Punjabi Tamil Telugu
News Aap Tak
[the_ad id='5574']

गर्मी में शिकंजी बनाना पड़ेगा महंगा,नींबू के भाव सातवें आसमान पर,

न्यूज़ आपतक उत्तराखंड

सोशल मीडिया पर छाया नींबू

नींबू गर्मी के मौसम में डिमांड में रहता है. पर इस बार नींबू (Lemon) अपने बढ़ते दामों की वजह से ट्रेंड में बना हुआ है. जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, नींबू की डिमांड भी बढ़ती है. एक बार बॉलीवुड एक्टर इरफान खान (Irfan Khan) ने कहा था, कि जब जिंदगी नींबू थमा देती है न, तो शिकंजी बनाना मुश्किल होता है. इरफान द्वारा कही गई यह कहावत वर्तमान समय में, नींबू के बढ़ते दामों को देखते हुए सटीक बैठती है. गर्मी (Summer) के मौसम में हर कोई ठंडी-ठंडी शिकंजी का आनंद लेना चाहता है. लेकिन नींबू के बढ़ते दामों (Rising prices of Lemons) की वजह से इस बार, गरीब तबके के लोगों को शिकंजी का स्वाद मिल पाना मुश्किल नजर आ रहा है.
कच्चे तेल के बढ़ते दामों और लगातार बिगड़ते मौसम का असर लोगों की जेब पर पड़ना शुरू हो चुका है. आलम यह है कि जरूरत के सामानों के दाम आसमान छूने लगे हैं. नींबू, मिर्च से लेकर हरी सब्जी तक बीते दिनों में सब कुछ महंगा हुआ है.

नींबू की कीमत 300-400 रुपये

नींबू इस वक्त सेब, अनार, डीजल और पेट्रोल से भी मंहगा हो गया है. मौजूदा समय में नींबू की कीमतें 300-400 रुपये तक पहुंच गई हैं. इसके अलावा कई सब्जियां लेने के बाद मुफ्त मिलने वाली मिर्च और धनिया के दाम भी 100-200 रुपये प्रति किलो के दायरे में पहुंच गए हैं. अचानक नींबू के बढ़े दामों को लेकर सोशल मीडिया पर लोग तरह-तरह के मीम्स बना रहें हैं.

रमजान की वजह से नींबू की बढ़ी डिमांड

वहीं रमजान की वजह से नींबू की डिमांड में भी बढ़ोतरी हुई है. कम आवक और नींबू खरीद के लिए मची इस मारामारी ने, नींबू के दाम बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. दूसरी तरफ गर्मी का सीजन आते ही, सॉफ्ट ड्रिंक, शिकंजी के अलावा अन्य ठंडी तरल पेय की चीजों में, निचुड़ने वाले नींबू ने सभी के दांत खट्टे कर दिए हैं. जिससे नींबू की कीमतों में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है.

सोशल मीडिया पर छाये हुये हैं नींबू पर मीम्स

एक मीम में नींबू ने कहा कि सब निचोड़ते हैं मुझे, मैंने निचोड़ दिया तो दिल टूट गया. इसके अलावा अब तो नींबू भी रस्गुल्ले के रेट का हो गया है. इसलिये रसगुल्ला खाय और नींबू को करे बाए. ऐसे कई प्रकार के मीम्स सोशल मीडिया पर छाये हुए हैं.

5 रूपये से सीधा 15 रूपये का एक नींबू

कोरोना काल में भी नींबू की डिमांड बढ़ी थी. पर कोरोना काल में नींबू इतना महंगा नहीं हुआ था. कोरोना काल में विटामिन सी की कमी पूरी करने के लिये लोग नींबू, संतरा, कीवी, किन्नू (मालता) खाते थे. इन सभी के भाव कम थे. उस समय मे एक नींबू पांच रूपये का बिक रहा था. वर्तमान समय में 15 रूपये का एक नींबू बिक रहा है.

News Aap Tak
Author: News Aap Tak

Chief Editor News Aaptak Dehradun (Uttarakhand)

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram