News Aap Tak

Bengali English Gujarati Hindi Kannada Punjabi Tamil Telugu
News Aap Tak

उत्तराखंड के सभी जिला अधिकारियों ने दिए आदेश,अब ग्राम प्रधान निपटेंगे अपनी ग्राम पंचायतो में कोरोना संक्रमण से,

न्यूज़ आपतक उत्तराखंड

ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका ,

उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका को देखते हुए शासन सक्रिय हो गया है। इस क्रम में गांवों में कोरोना से निबटने का जिम्मा ग्राम प्रधानों को सौंपा गया है। इस संबंध में शासन ने सभी जिलाधिकारियों को आदेश भी जारी कर दिए हैं। निर्देश दिए गए हैं कि गांव में आने वाले प्रवासियों और उनके स्वास्थ्य से संबंधित सूचनाएं ग्राम प्रधानों के माध्यम से संकलित कराई जाएं।

कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर से सबक लेते हुए इस बार शासन ने ग्रामीण क्षेत्रों में समय रहते कदम उठाए हैं। पिछली बार की तरह इस बार भी गांवों में कोरोना से निबटने की जिम्मेदारी ग्राम प्रधानों को सौंपी गई है। संयुक्त सचिव ओमकार सिंह की ओर से जिलाधिकारियों को भेजे गए आदेश में कहा गया है कि राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले निरंतर बढ़ रहे हैं। ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में भी इनके बढऩे की आशंका बनी हुई है। इसे देखते हुए प्रभावी कदम उठाए जाने आवश्यक है।
आदेश के मुताबिक जो लोग राज्य अथवा जिला स्तर पर पंजीकरण न कराते हुए सीधे गांवों में पहुंच रहे हैं, उनके पंजीकरण का जिम्मा ग्राम प्रधानों का रहेगा। साथ ही ग्राम पंचायत में आने वाले किसी भी संक्रमित व्यक्ति और उसके संपर्क में आए व्यक्तियों को क्वारंटाइन कराने का उत्तरदायित्व भी प्रधानों का होगा। ऐसे व्यक्तियों के घर में क्वारंटाइन न होने की स्थिति ग्राम प्रधान द्वारा उनके लिए गांव के नजदीकी विद्यालय भवन, पंचायत घर अथवा अन्य सामुदायिक स्थान में क्वारंटाइन करने की व्यवस्था की जाएगी।
ग्राम पंचायतों में संचालित क्वारंटाइन सेंटर अथवा होम आइसोलेशन में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को रहने के लिए प्रेरित किया जाएगा, ताकि संक्रमण के जोखिम को फैलने से रोका जा सके। आदेश में कहा गया है कि यदि संक्रमित व्यक्ति कोविड सम्यक व्यवहार का उल्लंघन करता है तो ग्राम प्रधान द्वारा उसकी सूचना तत्काल राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग व पुलिस को दी जाएगी।
गांवों में क्वारंटाइन सेंटर में रहने वाले व्यक्तियों के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था के लिए ग्राम प्रधानों द्वारा जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सूचित किया जाएगा। क्वारंटाइन सेंटर के संचालन और वहां पानी, बिजली, साफ-सफाई आदि की व्यवस्था पर होने वाले व्यय की प्रतिपूर्ति के लिए अलग से आदेश जारी किए जाएंगे।

News Aap Tak
Author: News Aap Tak

Chief Editor News Aaptak Dehradun (Uttarakhand)

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram