News Aap Tak

Bengali English Gujarati Hindi Kannada Punjabi Tamil Telugu
News Aap Tak

1 जनवरी 2022 से बदल रहे हैं यह तीन नियम एटीएम से पैसा निकालने से पहले हो जाएं सावधान…..!

न्यूज़ आपतक उत्तराखंड

जानिए क्या होगी बैंकिंग व्यवस्था के तहत नए नियम

Bank News: आज से नया साल का पहला दिन है। नया साल हमेशा कुछ न कुछ बदलाव लेकर आता है उनमें से कुछ बदलाव ऐसे होते हैं जो हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण हो जाते हैं। जैसे बैंक के नियमों में बदलाव। जी हाँ नये साल यानि आज से बैंक के नियमों में बड़ा बदलाव हो गया है। इन बदलावों को जानना बेहद ज़रूरी है वरना हमारा नुकसान भी हो सकता है। इस बदलाव में एटीएम से पैसा निकालने से लेकर डेबिट और क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव शामिल है। क्या हैं यह नये बदला आइये जानते हैं विस्तार से –

ATM से पैसा निकालने पर ज्यादा फीस

नए साल से ग्राहकों को फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर अधिक भुगतान करना होगा। जून में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को एक जनवरी 2022 से एटीएम से मुफ्त मासिक पैसा निकालने पर एक लिमिट के बाद शुल्क बढ़ाने की मंजूरी दी थी। हर एक बैंक हर महीने कैश और नॉन कैश मुफ्त में कुछ ट्रांजेक्शन की अनुमति देता था। पर 1 जनवरी से मुफ्त ट्रांजैक्शन की सीमा के बाद आपको कुछ चार्ज भी देना होगा। आरबीआइ के दिशानिर्देशों के अनुसार एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से ऊपर का फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने पर 21 रुपये और जीएसटी भी देना होगा।

Debit और Credit Card

एक जनवरी से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने के तरीके में बदलाव हो जाएगा। ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इससे जुड़े नियमों में बदलाव किया है। अब ऑनलाइन पेमेंट करते समय आपको 16 डिजिट वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर समेत कार्ड की पूरी जानकारी को दर्ज करना होगा। यानी अब ऑनलाइन शॉपिंग और डिजिटल पेमेंट के दौरान मर्चेंट वेबसाइट या ऐप आपके कार्ड की डिटेल स्टोर नहीं कर सकते। साथ ही जो पहले से सेव जानकारी होगी, उसे भी हटा दिया जाएगा।
Post Payment Bank से पैसा निकालना महंगा

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारकों को एक लिमिट से कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर चार्ज देना होगा। यह नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो जाएगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में तीन तरह के बचत खाते खोले जा सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के मुताबिक बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने चार बार कैश निकालना फ्री है। लेकिन इसके बाद ग्राहकों के हर निकासी पर कम से कम 25 रुपये रुपया चार्ज देना होगा। बेसिक सेविंग्स अकाउंट पर पैसे जमा करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।

News Aap Tak
Author: News Aap Tak

Chief Editor News Aaptak Dehradun (Uttarakhand)

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram