News Aap Tak

Bengali English Gujarati Hindi Kannada Punjabi Tamil Telugu
News Aap Tak

नए साल के जश्न पर देहरादून-मसूरी,ट्रैफिक प्लान तैयार,10 बजे तक ही होगी पार्टी,पुलिस के कड़े पहरे में होगा जश्न, हावालात जाएंगे हुड़दंगी,

न्यूज़ आपतक उत्तराखंड

नए साल के जश्न पर देहरादून-मसूरी,ट्रैफिक प्लान तैयार.पुलिस के कड़े पहरे में होगा जश्न

थर्टी फर्स्ट की रात दून और मसूरी में जश्न पुलिस के पहरे में होगा। रात 10 बजे तक ही बार-रेस्तरां और होटल में पार्टी होगी। ताकि, लोग 11 बजे तक अपने घरों तक पहुंच सकें। 11 बजे बाद लोग सड़कों पर दिखे तो उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई करेगी। उत्तराखंड में हर रात 11 बजे से सुबह तक कोविड कर्फ्यू लागू किया गया है।

इसलिए, जिला पुलिस ने जश्न-पार्टी के लिए रात दस बजे तक का समय तय किया है। डीआईजी जन्मेजय खंडूरी ने कहा कि दून या मसूरी में रात दस बजे बाद पार्टी चलेगी तो आयोजकों के खिलाफ पुलिस ऐक्ट में कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी थानाध्यक्षों को यह निर्देश दे दिए हैं।

17 बैरियरों पर होगी चेकिंग
पुलिस ने शुक्रवार को चेकिंग के लिए 17 स्थानों पर बैरियर लगा दिए। 10 बैरियर ऐसे हैं, जहां बाहरी राज्यों या जिलों से आने वाले लोगों पर फोकस होगा। इसके अलावा सात बैरियर दून शहर में होंगे। बैरियर पर ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि वाहन धीमी गति में गुजरें। ताकि, उनकी ठीक से निगरानी की जा सके।

मसूरी जाने को होटल की बुकिंग जरूरी
पर्यटकों के पास मसूरी जाने के लिए होटल की बुकिंग जरूरी होगी। इसके लिए मसूरी मार्ग पर कुठाल गेट और किमाड़ी मार्ग पर चेकिंग की जाएगी। एसपी सिटी सरिता डोबाल ने बताया कि चेकिंग प्वाइंट से आगे केवल उन्हीं लोगों को जाने दिया जाएगा, जिनके पास इसका प्रमाण होगा। ताकि, वे जाकर होटल में ठहरें। मसूरी में बिना बुकिंग लोगों को जाने नहीं दिया जाएगा।

हवालात में भेजे जाएंगे हुड़दंगी
थर्टी फर्स्ट की रात अक्सर लोग नशे में धुत होकर हुड़दंग करते हैं। ऐसा करने वालों की रात हवालात में कटेगी। इसके लिए पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए सभी थानाध्यक्ष, सीओ और बाकी अधिकारी भी शहर में गश्त पर रहेंगे।
पर्यटक बाहरी मार्गों से मसूरी जाएंगे
मसूरी जाने वाले पर्यटक शहर के भीतर न आएं, इसके लिए भी पुलिस ने प्लान बनाया है। रूट साइनऐज लगाने के साथ ही बैरियर लगाकर ट्रैफिक डायवर्ट करने की व्यवस्था की गई है।

यह रहेगा रूट प्लान
दिल्ली से रुड़की-सहारनपुर से मसूरी जाने के लिए
आशारोड़ी-आईएसबीटी-शिमला बाईपास-सेंट ज्यूड्स चौक-बल्लूपुर चौक-गढ़ी कैंट तिराहा-अनारवाला तिराहा-जोहड़ी गांव–कुठालगेट से मसूरी।
दिल्ली से हरिद्वार, ऋषिकेश से जोगीवाला होकर मसूरी जाने वाले के लिए
हर्रावाला-मोहकमपुर फ्लाईओवर-जोगीवाला-कैलाश अस्पताल-पुलिया नंबर छह-रिंग रोड-लाडपुर तिराहा-सहस्रधारा क्रॉसिंग-आईटी पार्क-कृषाली चौक-साईं मंदिर तिराहा-मसूरी डायवर्जन-कुठालगेट-मसूरी।

ये मार्ग वनवे रहेंगे
मसूरी से दून आने वाले सभी वाहनों को कुठालगेट से ओल्ड राजपुर रोड की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। दून से मसूरी जाने वाले वाहनों को मसूरी डायवर्जन से कुठालगेट होकर मसूरी भेजा जाएगा। यह दोनों मार्ग वन-वे रहेंगे।

मसूरी में वाहनों की पार्किंग
जो वाहन किंक्रेग होकर लाइब्रेरी की तरफ जाएंगे, उन्हें लाईब्रेरी चौक पर एमडीडीए पार्किंग (निकट लाईब्रेरी टैक्सी स्टैंड) और कैम्पटी स्टैंड मल्टी स्टोरेज पार्किंग पर रुकवाया जाएगा।
लाईब्रेरी और कैम्पटी स्टैंड पर मल्टी स्टोरेज पार्किंग फुल होने की स्थिति में मॉडर्न स्कूल की पार्किंग पर वाहन पार्क हो जाएंगे।
यदि लाईब्रेरी टैक्सी स्टैंड और कैंपटी स्टैंड पर मल्टी स्टोरेज पार्किंग फुल होने पर छोटे वाहनों को किंक्रेग से पिक्चर पैलेस की तरफ भेजा जाएगा। बड़े वाहनों को किंक्रेग पर बनी पार्किंग पर ही पार्क कराया जाएगा। यदि पिक्चर पैलेस पर पार्किंग और बाकी पार्किंग भी फुल हो जाएगी, तब वाहनों को किंक्रेग से बड़े मोड़ की ओर सड़क किनारे पार्क कराया जाएगा।
किंक्रेग से बड़े मोड़ तक मार्ग वनवे रहेगा। लाईब्रेरी से किंक्रेग तक मार्ग पर ट्रैफिक दबाव होने की स्थिति में दून से मसूरी आने वाले वाहनों को गज्जी बैंड से हाथीपांव तिराहे की ओर डायवर्ट कर वेवर्ली चौक से जीरो प्वाइंट की ओर भेज दिया जाएगा।

डीआईजी-देहरादून जन्मेजय खंडूरी ने कहा, ‘शासन के निर्देशों के तहत थर्टी फर्स्ट की रात भी कोविड गाइड लाइन का अनुपालन कराया जाएगा। रात्रि कर्फ्यू की अवधि में बेवजह आवाजाही करने वालों का चालान करने के साथ ही कानूनी कार्रवाई की जाएगी।’

मसूरी में अतिरिक्त फोर्स लगाया
मसूरी में शुक्रवार को व्यवस्था बनाने के लिए अतिरिक्त फोर्स लगा दिया गया। सिविल पुलिस से पांच सब इंस्पेक्टर, 80 सिपाही और एक प्लाटून पीएसी तैनात की गई। ट्रैफिक पुलिस से एक इंस्पेक्टर, पांच कांस्टेबल, तीन हॉक मोबाइल और एक क्रेन अतिरिक्त लगाई गई है।

एनआईवीएच से डायवर्जन तक सभी कट बंद
शुक्रवार को ट्रैफिक के दबाव के चलते सुबह दस बजे रात तक राजपुर रोड पर एनआईवीएच से मसूरी डायवर्जन की बीच पड़ने वाले सभी कट बंद रहेंगे। इस बीच सड़क क्रॉस करने वाले वाहन चालकों को दोनों कोनों पर जाकर यूटर्न लेना होगा। राजपुर थानाध्यक्ष मोहन सिंह ने बताया कि ट्रैफिक जाम पर नियंत्रण के लिए एक दिन का प्लान बनाया गया है।

News Aap Tak
Author: News Aap Tak

Chief Editor News Aaptak Dehradun (Uttarakhand)

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram