News Aap Tak

Bengali English Gujarati Hindi Kannada Punjabi Tamil Telugu
News Aap Tak

राज्य आंदोलनकारियों की चिन्हीकरण व्यवस्था है जटिल, मुखर हुए राज्य आंदोलनकारियों का प्रदर्शन

न्यूज़ आपतक उत्तराखंड

राज्य आंदोलनकारियों का प्रदर्शन

राज्य बनने के 20 वर्ष गुजर जाने के बाद भी आंदोलनकारियों का सही प्रकार से चिन्हीकरण नहीं होने पर अब आंदोलनकारी मुखर हो गए हैं। उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलनकारी मंच के बैनर तले आंदोलनकारियों ने कलेक्ट्रेट में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर सरकार और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।


राज्य बनने के 20 वर्ष गुजर जाने के बाद भी आंदोलनकारियों का सही प्रकार से चिन्हीकरण नहीं होने पर अब आंदोलनकारी मुखर हो गए हैं। उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलनकारी मंच के बैनर तले आंदोलनकारियों ने कलेक्ट्रेट में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर सरकार और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उन्होंने प्रक्रिया का सरलीकरण करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन कलेक्ट्रेट में सौंपा। साथ ही चेताया कि यदि मांग पूरी नहीं हुई तो वह प्रदेशव्यापी आंदोलन करेंगे।
मंगलवार को राज्य आंदोलनकारी है प्रभात ध्यानी के नेतृत्व में तमाम आंदोलनकारी कलेक्ट्रेट परिसर में एकत्रित हुए। जहां उन्होंने सरकार और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। राज्य आंदोलनकारी व पूर्व विधायक नारायण सिंह जंतवाल ने कहा कि राज्य आंदोलनकारियों की मांग के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों पर राज्य के चिन्हीकरण की प्रक्रिया दोबारा शुरू की गई है। जिसमें राज्य आंदोलन में सक्रिय निभाने वाले आंदोलनकारी आवेदन कर रहे हैं। मगर नियमों की जटिलता के कारण उनके आवेदन निरस्त कर दिए जा रहे है। कहा कि मानकों में पुलिस, एलआईयू और अस्पताल रिकॉर्ड को जरूरी बताया गया है।

मगर जांच करने में आंदोलनकारियों का विवरण न तो पुलिस के पास मिल रहा है और न एलआईयू के पास। यहाँ तक कि पुलिस 1994 से 1997 तक का रिकार्ड नष्ट होने की बात कर रही है। ऐसे में सक्रिय आंदोलनकारी वंचित रह जाएंगे। आंदोलनकारियों ने कहा कि आज सरकार और प्रशासन का षडयंत्र है कि वह आंदोलनकारियों को उनका हक नहीं देना चाहती। उन्होंने चेताया कि यदि नियमों में शिथिलीकरण नहीं किया गया तो प्रदेश व्यापी आंदोलन किया जाएगा। इस दौरान पूरन सिंह मेहरा, किशन पाठक, हरेंद्र बिष्ट, केएल आर्य, देवी दत्त पांडे, जगदीश पांडे, दीपुली देवी, कृष्णनंद जोशी, देवेंद्र मेहरा, गणेश लाल आदि मौजूद रहे।

News Aap Tak
Author: News Aap Tak

Chief Editor News Aaptak Dehradun (Uttarakhand)

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram