News Aap Tak

Bengali English Gujarati Hindi Kannada Punjabi Tamil Telugu
News Aap Tak

ओमीक्रोम की आहट से उत्तराखंड में हड़कंप, क्या है संक्रमण का अंदेशा ? और क्या हो रही है तैयारियां….!

न्यूज़ आपतक उत्तराखंड

उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण

उत्तराखंड में कोरोना के 170 मामले अभी सक्रिय हैं और ओमिक्रॉन का कोई मामला नहीं है. सोमवार को 10 ज़िलों से कोई नया मामला (New Covid Cases) सामने नहीं आया, लेकिन राजधानी देहरादून में नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की दस्तक का अंदेशा महसूस किया जा रहा है, बस संक्रमितों की जीनोम सिक्वेंसिंग (Genome Sequencing) रिपोर्ट का इंतज़ार है. दूसरी ओर, राज्य में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) का माहौल है, तो कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण और ओमिक्रॉन वैरिएंट ने सियासी दलों के साथ ही आम लोगों की चिंता भी बढ़ा दी है. ये भी जानिए कि राज्य में Covid-19 का ताज़ा डेटा क्या कह रहा है.
देहरादून. उत्तराखंड में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की आहट की खबर से सनसनी फैल गई. देहरादून के एक बुजुर्ग दंपति की कोविड जांच में इसकी पुष्टि हुई. दंपति दिल्ली में अपने स्वजनों से मिलकर लौटे थे. चूंकि दिल्ली निवासी स्वजन कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं. इस बात की जानकारी मिलते ही उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. इधर, उत्तराखंड में सोमवार को कोविड के 11 नए पॉज़िटिव मामले सामने आए, जबकि कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई. राज्य में अब 170 कोविड पॉजिटिव केस एक्टिव हैं.
देहरादून के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज उप्रेती ने बताया कि राजपुर रोड स्थित एक अपार्टमेंट में रहने वाले बुजुर्ग दंपति दिल्ली में अपने परिवार से मिलकर लौटे. दिल्ली से लौटते समय जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर उनका सैंपल लेकर आरटीपीसीर जांच के लिए भेजा गया था. जांच में दोनों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई. जब संक्रमित दंपति से हेल्थ डिपार्टमेंट ने ट्रेवल हिस्ट्री पूछी तो पता चला कि वह दिल्ली में कुवैत से लौटे अपने परिवार के सदस्यों से मिलकर आए थे. इसके बाद विभाग ओमिक्रॉन संक्रमण को लेकर कैसे सतर्क हुआ और अब क्या कवायद की जा रही है?
सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजे
विभाग की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग टीम ने जब बुज़ुर्ग दंपति के परिजनों के बारे में दिल्ली में संबंधित क्षेत्र के ऑफीसर्स से संपर्क किया, तो पता चला कि उनके परिवार के कोविड पॉजिटिव तीन सदस्यों में ओमिक्रॉन संक्रमण की पुष्टि हुई है. सूचना मिलते ही उत्तराखंड हेल्थ डिपार्टमेंट में हड़कंप मच गया. दंपति के कोविड सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दून मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब में भेजे गए हैं.

जिस अपार्टमेंट में संक्रमित दंपति रह रहे हैं, उसका एक फ्लोर सील कर उसे कंटेन्मेंट जोन में तब्दील कर दिया गया है. दंपति के संपर्क में आए अन्य लोगों को भी ट्रैस किया जा रहा है. कोरोना संक्रमित दंपत्ति के कॉंटैक्ट्स के ओमिक्रॉन संक्रमित पाए जाने की पुष्टि देहरादून के डीएम आर राजेश कुमार ने भी की. एएनआई के मुताबिक उन्होंने कहा कि दंपति की जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट आने का इंतज़ार किया जा रहा है.
उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण : एक नज़र
सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने रिपोर्ट किया कि बागेश्वर ज़िले के निवासी एक मरीज़ की मौत कोविड से हल्द्वानी में हुई. अब तक राज्य में कोविड से मौतों का आंकड़ा 7414 हो चुका है और कुल संक्रमणों की संख्या 3,44,602. राज्य में रिकवरी 96 प्रतिशत रही है जबकि सोमवार को पॉज़िटिविटी दर 0.07 फीसदी रही. सोमवार को जो नए मरीज़ मिले, उनमें से 7 देहरादून, 3 हरिद्वार और एक यूएसनगर में मिला.

News Aap Tak
Author: News Aap Tak

Chief Editor News Aaptak Dehradun (Uttarakhand)

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram