News Aap Tak

Bengali English Gujarati Hindi Kannada Punjabi Tamil Telugu
News Aap Tak

लड़की की आवाज, केवाईसी अपडेट, कंपनी का कंसंट्रेटर बता कर, IPS की तस्वीर… संभलकर! साइबर ठग अपना रहे नए पैंतरे

न्यूज़ आपतक उत्तराखंड

नई दिल्ली
साइबर ठग पुलिस कमिश्नर के नाम और फोटो का इस्तेमाल करने लगे हैं। इसका इस्तेमाल कर लोगों से सेक्सटॉर्शन करने की कोशिश की जा रही है। इस तरह की कई शिकायतें दिल्ली पुलिस साइबर सेल को मिल रही हैं। साइबर ठग विभिन्न ऐप का इस्तेमाल कर उगाही कर रहे हैं। लोगों के पास जो फोन कॉल्स आती हैं उनमें कॉलर के नंबर पर पुलिस कमिश्नर, क्राइम ब्रांच या दूसरे किसी वरिष्ठ पुलिस अफसर की तस्वीर लगी रहती है।

अज्ञात संदिग्ध व्यक्ति , दिल्ली से किसी कंपनी का कंसंट्रेटर बता कर थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त कर डीलरों को फोन पर धमकियां देकर हंसूली के पैंतरे अपना रहे हैं

दिल्ली पुलिस साइबर सेल के अधिकारियों ने बताया कि उनके पास जितनी शिकायतें आ रही हैं उनमें सेक्सटॉर्शन के नाम पर लोगों को ठगा जा रहा है। पुलिस कमिश्नर की फोटो का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि इसी तरह से पिछले दिनों साउथ दिल्ली में एक ब्रिगेडियर से पांच लाख रुपये ठग लिए गए।
क्‍या है ठगी का तरीका?
साइबर ठग विभिन्न तरह के ऐप इस्तेमाल करते हुए लड़की की आवाज में लोगों को पहले अपने जाल में फंसाते हैं। इसके बाद उनसे अश्लील विडियो बनवाकर सोशल मीडिया या पीड़ित के परिवार में विडियो या फोटो वायरल करने की धमकी देकर उनसे सेक्सटॉर्शन करने की कोशिश कर रहे हैं। लोग उनके जाल में फंसकर कई बार पैसे दे देते हैं।

कई बार ठग खुद को यू-ट्यूब या किसी और सोशल मीडिया का मैनेजर बताकर भी लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं। वे विडियो यू-ट्यूब पर अपलोड करने की बात कहकर डराते हैं और उसे डिलीट करने के लिए पैसे मांगते हैं।

इसके अलावा, नया साल आने से पहले लोगों को केवाईसी अपडेट करने के नाम पर ठगने की कोशिशें की जा रही हैं। ठग लोगों को फोन, बैंक अकाउंट बंद होने का डर दिखाते हैं। पुलिस का कहना है कि साइबर ठगी के अधिकतर मामलों में जामताड़ा और मेवात के ठग सक्रिय हैं।

दिल्ली पुलिस साइबर सेल के डीसीपी के. पी. एस. मल्होत्रा का कहना है कि अगर आपके पास ऐसी फोन कॉल्स आती हैं, जिसमें पुलिस अफसरों की फोटो या आवाज में कोई बात करके पैसे लेने की कोशिश करता है तो सावधान हो जाइए। वे साइबर ठग होंगे। पुलिस को कॉल करके मदद ली जा सकती है। उनके जाल में न फंसें।

News Aap Tak
Author: News Aap Tak

Chief Editor News Aaptak Dehradun (Uttarakhand)

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram