News Aap Tak

Bengali English Gujarati Hindi Kannada Punjabi Tamil Telugu
News Aap Tak

टिहरी बांध की झील का जलस्तर 830 पहुंचने के बाद चिन्यालीसौड़ के तटवर्ती क्षेत्रों में,दहशत का माहौल

सिर्फ न्यूज़ आपतक चैनल पर , देखिए ताजी वीडियो रिपोर्ट,

  न्यूज़ आपतक देहरादून उत्तराखंड

टिहरी बांध की झील का जलस्तर 830 पहुंचने के बाद चिन्यालीसौड़ के तटवर्ती क्षेत्रों में हो रहे भू धसाव के निरीक्षण पर पहुंची पुनर्वास की टीम से करवाया प्रभावितो ने निरीक्षण।
टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कारपोरेशन द्वारा टिहरी बांध की झील का जलस्तर 830 पहुंचाने के बाद जैसे-जैसे झील का जल स्तर घटता जा रहा है वैसे-वैसे झील के समीपवर्ती क्षेत्रों में लगातार हो रहे भूधसाव के चलते क्षेत्र के लोगों में दहशत से टीएचडीसी के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है।


गौरतलब है कि टिहरी बांध प्रशासन की मंशा के अनुरूप अपने उद्देश्य में पहुंची टीएचडीसी ने इस बार अपना अंतिम जलभराव 830 तक पहुंचा दिया जिसके चलते आर्च ब्रिज से ब्लॉक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजकीय इंटर कॉलेज राजकीय महाविद्यालय अन्य कई विभागों को जोड़ने वाला जोगथ मोटर मार्ग का लगभग 30 मीटर हिस्सा झील ने अपने आगोश में ले लिया जिससे विद्यालय के छात्र-छात्राओं को बहुत परेशानी का सामना उठाना पड़ रहा है। जैसे-जैसे झील का जलस्तर घटना शुरू हुआ, वैसे ही निकटवर्ती क्षेत्रों के आवासीय भवनों में दरारें पड़नी शुरू हो गई जिससे वहां के लोगों में दहशत का माहौल बना है।
प्रभावित मदनलाल बिजलवण ने बताया कि बिजलवान मोहल्ला के लगभग 20 मकानों में दरारों के साथ-साथ मकानों के फर्श भी धसने शुरू हो गए हैं और आर्च ब्रिज के समीप शिव मंदिर, राजकीय इंटर कॉलेज, आवासीय भवन, विकास खंड कार्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र वन विभाग, लोक निर्माण विभाग, ऊर्जा निगम स्टोर आदि खतरे की जद में आ गये है। उन्होंने कहा कि अगर विभाग द्वारा तत्काल सुरक्षा के इंतजाम नहीं किए जाते हैं तो भविष्य में बड़ी दुर्घटना होने से इनकार नहीं किया जा सकता है।
गौरतलब है कि 15 अक्टूबर को प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण उत्तरकाशी के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा भी किया गया था।
व्यापार मंडल अध्यक्ष कृष्णा प्रसाद नौटियाल प्रधान शिवराज बिष्ट जंगवीर, वीरेंद्र मिश्रा, दिगपाल,सुंदर रावत,उपेंद्र आदि ने टीएचडीसी के खिलाफ रोष व्यक्त करते हुए कहा अगर टीएचडीसी द्वारा प्रभावित क्षेत्रों का सुरक्षा निर्माण कार्य शीघ्र नहीं करवाया जाता है तो प्रभावित क्षेत्र के लोगों के साथ व्यापार मंडल चिन्यालीसौड़ को टीएचडीसी व पुनर्वास विभाग के खिलाफ आंदोलन के लिए मजबूर होना पड़ेगा।
इस मौके पर पुनर्वास विभाग के अधिशासी अभियंता धीरेंद्र सिंह नेगी प्रबंधक शक्ति प्रसाद चमोली अवर अभियंता पंकज बधानी आदि मौजूद थे

News Aap Tak
Author: News Aap Tak

Chief Editor News Aaptak Dehradun (Uttarakhand)

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram