News Aap Tak

Bengali English Gujarati Hindi Kannada Punjabi Tamil Telugu
News Aap Tak

मौसम विभाग की चेतावनी के पश्चात उत्तराखंड सरकार और प्रशासन अलर्ट , एक्शन मोड में….

न्यूज़ आपतक देहरादून उत्तराखंड

देहरादून : आपदा प्रबंधन मंत्री डा.धन सिंह रावत ने मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए कहा है कि चार धाम यात्रा पर पहुँचे यात्रियों की सुरक्षित स्थानों पर रुकने को कहा गया हैं।
जिला अधिकारियों को यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रुकने के दिए गए निर्देश दे दिए गये है।
चारधाम यात्रा और मौसम विभाग के अलर्ट पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज शाम 5 बजे प्रदेश के आपदा विभाग की बैठक में हालात की समीक्षा करेंगे। मौसम विभाग ने 17 -18 तथा 19 अक्टूबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। ऐसे में मुख्य मंत्री ने अयोध्या से ही शासन को दिशा-निर्देश जारी किये मुख्य सचिव एस. एस संधू के निर्देश पर जिला प्रशासन ,पुलिस, एसडीआरएफ एवं आपदा प्रबंधन तंत्र को सक्रिय कर दिया गया ताकि जरूरत पड़ने पर त्वरित मदद की जा सके। गढ़वाल आयुक्त एवं उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रविनाथ रमन ने सभी जिलाधिकारियों को चारधाम यात्रा को देखते हुए अधिक सावधानी हेतु कहा है।
आपदा प्रबंधन सचिन एस ए मुरूगेशन ने आपदा बचाव हेतु एडवाइजरी आदेश जारी किया है।
देवस्थानम बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी. डी. सिंह ने कहा कि श्री बदरीनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की यथासंभव मदद की जा रही है। अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार केदारनाथ में हल्की बारिश है। श्री बदरीनाथ श्री गंगोत्री श्री यमुनोत्री में बूंदाबांदी एवं बादल छाये हुए है।
यात्रा मजिस्ट्रेट कुम कुम जोशी ने बताया कि श्री बदरीनाथ धाम जानेवाले तीर्थयात्रियों को सलाह दी जा रही है कि मौसमविभाग की चेतावनी को देखते हुए सतर्क रहें इस संबंध में पुलिस द्वारा लगातार उद्घोषणा की जा रही है।


श्री केदारनाथ धाम में सोनप्रयाग बैरियर पर यात्रियों को मौसम विभाग के एलर्ट के संबंध में अवगत कराया गया‌ रूकने के लिए कहा गया।
यात्रा मजिस्ट्रेट गंगोत्री सी. एस चौहान ने बताया कि जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के निर्देश पर तीर्थयात्रियों की सुरक्षा हेतु उचित कदम उठाये गये है। यमुनोत्री धाम में तीर्थयात्रियों को पुलिस द्वारा
सावधानी हेतु कहा जा रहा है।
देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया गया है कि कल 16अक्टूबर से धामों में पहुंचचुके तीर्थयात्रियों को दर्शन कराये गये तथा उन्हें एहतियातन सतर्क रहने को कहा गया है यहां यह उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड चारधाम यात्रा पर अधिकारिक रोक नहीं है अस्थायी तौर पर कहीं-कहीं चेकिंग प्वाइंट पर तीर्थयात्रियों को मौसम की चेतावनी को देखते हुए।कल तक के लिए रोका गया है।

News Aap Tak
Author: News Aap Tak

Chief Editor News Aaptak Dehradun (Uttarakhand)

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram