News Aap Tak

Bengali English Gujarati Hindi Kannada Punjabi Tamil Telugu
News Aap Tak

टिहरी बांध की झील के बढ़ते जलस्तर से हो रहा है भू धसाव झील के समीपवर्ती क्षेत्रों में दहशत ,प्रभावितो को भविष्य की चिंता भी सताने लगी।झील के किनारे सुरक्षा को देखते हुए जालियां लगवाई जाय।

शूरवीर सिंह रांगड़ न्यूज़ आपतक चिन्यालीसौड़

टिहरी बांध की झील के बढ़ते जलस्तर से झील के समीपवर्ती क्षेत्रों में लगातार हो रहे भू -धसाव से लोगो में दहशत के साथ उन्हें भविष्य की चिंता सता ने लगी है।

गौरतलब है कि कोर्ट के निर्णय के बाद टिहरी हाड्रो डेवलपमेंट कारपोरेशन ने बांध की झील का जलस्तर पूर्व के  828 से बढ़ाकर 830 आर एल तक जलभराव कर दिया । जिससे उत्तरकाशी जनपद के कुमाराडा, मणि, उदरिगाड,बधाणगावं,       मल्ली,देवीसौड,गैलाडी़,तुलल्याडा़,छोटी नागणी,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र,चिन्यालीसौड़,

पिपलमंडी बाजार आदि क्षेत्रों में  हो रहे भू धसाव से  राष्ट्रीय राजमार्ग 94,  धरासू -जोगथ मोटर मार्ग,आर्च ब्रिज से पिपलमंडी मोटर मार्गों में बड़ी बड़ी दरारों के साथ लोगों के घरों में भी दरारें पढनी शुरू हो गई जिससे झील के समीप रह रहे लोगों में दहशत के माहौल के साथ  उन्हें अपने भविष्य की चिंता सताने लगी है।

वैसे टीएचडीसी द्वारा चिन्यालीसौड़ बाजार ,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को जाने वाली सड़क में हो रहे भू- धसाव को रोकने के लिए जो निर्माण कार्य  चल रहा है उसकी रफ्तार कछुवा गति से चलने के साथ सही डिजाइन न होने से करोड़ों की गेविन वाल बरसात में धंस गई थी  जिस पर व्यापार मंडल के साथ स्थानीय प्रभावितों ने निर्माण की घटिया गुणवत्ता  को लेकर हंगामा काटा  विभागीय अधिकारियों ने धसाव कार्य सहित गुणवत्ता के  साथ कार्यो में तेजी लाने के  आश्वासनों के बाद कार्य प्रारंभ हुआ था।

गौरतलब है कि झील का जल स्तर बढ़ा होने से सुरक्षा निर्माण कार्य बंद पड़े है।

बांध की झील से प्रभावित खीमानंद बिजल्वाण,रणबीर महंत,प्रकाश नोटियाल,धर्मानंद जगूड़ी,विजयपल रावत,धर्मानंद बिजल्वाण आदि ने कहा कि झील के निकटवर्ती क्षेत्रों के सरकारी, गैरसरकारी सम्पति,मोटर मार्गों, आवासीय भवनों,पैदल मार्गों, नाली निर्माण, सहित झील के किनारों  में सुरक्षा की दृष्टि से जाली निर्माण के कार्यों को शीघ्र प्रारम्भ किया जाय अन्यथा प्रभावितों को टी एच डी सी के खिलाफ जबर्दस्त आंदोलन करने को मजबूर होना पड़ेगा।

Shurbeer Singh Rangar
Author: Shurbeer Singh Rangar

News aaptak Chinyalisour Uttarkashi

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram

गृह मंत्री श्री अमित शाह जी के आज मध्य रात्रि उत्तराखण्ड आगमन के पश्चात उन्हें बीते 2 दिनों में आई दैवीय आपदा से हुए नुकसान एवं राहत और बचाव कार्यों का स्वयं भ्रमण कर जो आंकलन किया था, उसके बारे में अवगत कराया।